सुबह खाली पेट घी खाने से होते हैं कई फायदे, जानें

लोगों को अक्सर ये भ्रम रहताो है कि घी खाने से मोटापा बढता है । लेकिन आपको पता है कि सुबह 1 चम्मच घी खाने से बहुत फायदा होता है । ये आपकी हेल्थ के लिए तो फायदेमंद है ही लेकिन साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है ।

News jungal desk : िबि घी में विटाामिन Aविटामिन D विटामिन E सहित कई घुलनसील विटामिन पाये जाते है । ये विटामिन हेल्दी स्किन, आंखों और इम्युन सिस्टम को एक्टिव को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो फ्री रेडिकल डैमेज और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करते हैं।सुबह खाली पेट एक चम्मच घी खाने से आपकी आंते स्वस्थ रहती है साथ ही एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाती है और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की सम्भावनाये भी कम हो जाती है। घी ब्यूटिरिक एसिड से भरपूर होता है, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने वाली टी कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करता है ,घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसे एंटी-इंफ्लेमेटरी बनाते हैं।

घी आपकी त्वचा के लिए भी फ़ायदेमंत है ये नैचुरली आपकी स्किन को निखारता है और चमकदार रखता है।
घी आपके बालों को भी मजबूत बनाता है अगर आपके बालो में वॉल्यूम की कमी है तो ये आपके बालों को मोटा करेगा साथ ही आपके बाल घने हो जायेगे।
घी में विटामिन K प्रचुर मात्रा में होता है, जो कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। यह दांतों की सड़न को रोकने में मदद करता है।

चूॅकि घी उपयोग से हार्मोन संतुलित रहते है इसलिए ये थायराॅइड डिसफंक्शन में काफी सहायक होता है । शरीर के डाईजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखता है जिससे आपका वजन कन्ट्रोल में रहता है । घी में गुड फैट में फैट होता तो आप बेफिक्र होकर एक चम्मच घी सुबह खाली पेट खा सकते है आयुर्वेद में घी को बेहद लाफकारी माना जाता है ।

यह भी पढ़े : दिल्ली ; G20 देश के नेताओं की दो दिवसीय बैठक आज से शुरू, बिट्रेन सहित इन देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *