गर्दन और कंधे में होता है दर्द, रोज करें 5 योग, जल्द होगा आराम, सर्वाइकल पेन भी होगा दूर

News Jungal Desk : सेहत के लिए योग और आसनों का काफी महत्‍व है. योग की मदद से आप मसल्‍स को मजबूत बना सकते हैं और हर तरह के दर्द को दूर कर सकते हैं. अगर आपके गर्दन, पीठ, कंधे आदि में दर्द रहता है तो आप आसान सूक्ष्‍मयाम subtlety की मदद से आराम पा सकते हैं. नित करें ये अभ्यास

 बदलते लाइफस्‍टाइल में लोगों को घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करना पड़ रहा है. जिसकी वजह से कंधे, गर्दन में तो दर्द होता ही है, सर्वाइकल एरिया में भी अकड़न और जकड़न की परेशानी होने लगती है . ऐसे मे काम करना मुश्किल हो जाता है. अगर आप रोजाना कुछ ऐसे योग का अभ्‍यास करें, जिनकी मदद से ये अंग मजबूत बनें, तो आपको काफी फायदा मिल सकता है.

सूक्ष्‍मयाम का पहला अभ्‍यास
सबसे पहले अपने मैट पर सीधा खड़े हो जाएं.अब सांस भरें और गर्दन को पीछे की तरफ धीरे से झुकाएं और होल्‍ड करें.अब सांस छोड़ते हुए अपने चिन को आगे की तरफ जितना हो सके झुकाएं.फिर सांस भरें और गर्दन को पीछे की तरफ स्‍ट्रेच करते हुए झुकाएं और फिर सांस छोड़ते हुए आगे की तरफ गर्दन झुकाएं. अगर आपको स्पॉन्डिलाइटिस की समस्‍या है तो आगे की तरफ गर्दन ना ही झुकाएं.

दूसरा अभ्‍यास
अब गर्दन को दाएं और बाएं घुमाते हुए अभ्‍यास करें. इसके लिए आप गहरी सांस लें और गर्दन को दाहिनी तरफ घुमाएं. फिर गहरी सांस निकालें और गर्दन का आगे से घुमाकर बाईं ओर देखें. ये योग 10 बार करें ।

तीसरा अभ्‍यास
अब आप गहरी सांस भरें और गर्दन को कान से दाहिनी ओर बेन्‍ड करें यानी झुकाएं. कुछ देर होल्‍ड करें और फिर गहरी सांस छोड़ते हुए सिर को सीधा करें और गहरी सांस लेते  हुए गर्दन को बाईं ओर बेन्‍ड करें. यह प्रक्रिया आप दोहराते रहें.

चौथा अभ्‍यास
अब गर्दन को बाईं ओर से पीछे की तरफ ले जाएं और गर्दन को घुमाते  हुए पीछे से दाहिनी तरफ लाएं और आगे से रोटेट करते  हुए पूरा चक्र करें. इस तरह आप जितनी बार हो सके पूरा चक्र करें. फिर विपरीत दिशा में इस तरह रोटेट करें. और ऐसा आप 10 बार करें ।

यह भी पढ़े : सर्वार्थ सिद्धि समेत दो शुभ योग में है निर्जला एकादशी, पूजा के बाद दान करें 5 वस्तुएं, विष्णु जी की कृपा होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *