Site icon News Jungal Media

फैटी लीवर के इलाज के लिए ‘रामबाण’ हैं ये घरेलू उपाय

News jungal Desk Kanpur : क्या आप जानते हैं कि लीवर आपके शरीर का सबसे बड़ा आंतरिक अंग है? यह भोजन को संसाधित करने और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लिवर में कुछ वसा होती है, जो सामान्य है, लेकिन जब लीवर में वसा की मात्रा उसके वजन के 5 से 10% से अधिक हो जाती है, तो इस स्थिति को फैटी लीवर या यकृत स्टीटोसिस हो जाता है. जब लीवर Lever शारीरिक लिपिड को तोड़ने और मेटाबोलाइज करने में असमर्थ होता है, तो वसा का निर्माण होता है और फैटी लीवर की ओर जाता है। आपको कोई लक्षण दिखाई नहीं दे सकता है, लेकिन वे गंभीर स्वास्थ्य जटिलताएं अन्दर ही अन्दर हो सकती है । जो लोग मोटापे से ग्रस्त हैं, उन्हें 2 टाइप मधुमेह हो सकता है, और उच्च रक्तचाप वाले लोगों में वसायुक्त यकृत रोग होने का खतरा अधिक होता है।

फैटी लीवर से बचने के लिए 8 प्राकृतिक और घरेलू उपचार:-

नींबू
नींबू आपके लीवर में विषाक्त पदार्थों (toxins) को खत्म करने वाले एंजाइम का उत्पादन करके आपके लीवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो मुक्त कणों को आपके लीवर और आपके शरीर के अन्य हिस्सों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकने में मदद करता है। अधिक लाभ के लिए, एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे सुबह सबसे पहले पिएं।

आंवला 
आंवला में कई औषधीय गुण होते हैं और यह फैटी लीवर रोग के इलाज में एक प्रभावी घटक है। इसमें विटामिन सी होता है, जो आपके लीवर के स्वास्थ्य को सही रखने में मदद करता है। आप इसे कच्चा खा सकते हैं. साथ ही, इसका रस पी सकते हैं या इसका सेवन करने के लिए इसे अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

शराब को ना कहें
एल्कोहलिक फैटी लिवर रोग का प्रमुख कारण शराब का अधिक सेवन है. इसलिए, अपने लिवर में वसा के निर्माण से बचने के लिए शराब का सेवन छोड़ना महत्वपूर्ण है. यदि आप एक नियमित शराब पीने वाले हैं, तो आप शराब छोड़ने के तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं.

व्यायाम
अपने लिवर से वसा को हटाने के लिए शारीरिक रूप से फिट रहना और व्यायाम करना आवश्यक है. अपने लिवर की सेहत में सुधार के लिए एरोबिक व्यायाम, मॉर्निंग वॉक जैसी एक्टिविटी भी कर सकते हैं. 

ग्रीन टी
ग्रीन टी में उच्च घनत्व वाले कैटेचिन लिवर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करते हैं और गैर-अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग के रोगियों में वसा को जमा होने से रोकते हैं. यह लीवर की कार्यक्षमता को भी बढ़ाता है और वहां जमा वसा की मात्रा को कम करता है. अधिकतम लाभ सुनिश्चित करने के लिए अपने दैनिक आहार में ग्रीन टी को शामिल करें.

संतुलित आहार
आपको एक संतुलित आहार पर विशेष ध्यान देना चाहिए और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो आपके लीवर में वसा के संचय को कम करने में मदद करें. फल, सब्जियां, साबुत अनाज, मेवे और बीज और फलियां खाएं. आपके आहार में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड वसा और जटिल कार्बोहाइड्रेट शामिल होने चाहिए. शक्करयुक्त और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, रेड मीट आदि के सेवन से बचें।

सेब का सिरका
फैटी लिवर की बीमारी वाले लोगों को सेब के सिरके का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह लिवर में वसा के संचय (accumulation) को कम करता है. यह आपके शरीर में वजन और सूजन को कम करने में भी मदद करता है। भोजन से पहले, एक गिलास गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाकर लें।

यह भी पढे : भारत अब सबसे अधिक आबादी वाला देश,चीन को छोड़ा पीछे

Exit mobile version