अयोध्या दीपोत्सव में इस बार दिखेगी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की झलक

 पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंच से इस बात की घोषणा भी की थी कि दीपोत्सव से ही राम मंदिर की प्रतिष्ठा की झलक दिखेगी. कुछ ऐसा ही नजरा इस बार भी दीपोत्सव में देखने को मिलेगा.

News jungal desk :राम नगरी अयोध्या में होने वाले 7वें दीपोत्सव में 22 जनवरी 2024 को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा की झलक देखने को मिलेगी । और इस बार दीपोत्सव में राम की पैड़ी पर राम मंदिर मॉडल बनाया जाएगा । और साथ ही भगवान रामलला की अचल प्रतिमा को भी प्रदर्शित किया जाएगा । और 5000 स्क्वायर फीट में भगवान राम लला के मंदिर का मॉडल को बनाया जाएगा । और अवध विश्व विद्यालय के फाइन आर्ट डिपार्टमेंट के डेढ़ सौ छात्र-छात्राएं और अध्यापक राम मंदिर मॉडल और भगवान राम के स्वरूप को आकर देंगे । और एक लाख दीपक से राम मंदिर का मॉडल भी बनाया जाएगा ।

आप को बता दें कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंच से इस बात की घोषणा भी की थी कि दीपोत्सव से ही राम मंदिर की प्रतिष्ठा की झलक दिखेगी । और कुछ ऐसा ही नजरा इस बार भी दीपोत्सव में देखने को मिलेगा । अवध विश्वविद्यालय के फाइन आर्ट के छात्र प्रोफेसर भगवान राम की नगरी में मनाए जाने वाले दिव्य दीपोत्सव में राम मंदिर मॉडल और राम मंदिर मॉडल में विराजमान राम लला के खूबसूरत आकृति को दीप मालाओं से सजाएंगे । लगभग 5000 स्क्वायर फीट में रामलला के मंदिर को दीपमालाओं से बनाया जाएगा जिसमें डेढ़ सौ छात्र-छात्राएं और फाइन आर्ट के प्रोफेसर और अध्यापक लगेंगे भगवान राम लला के भव्य मंदिर निर्माण का स्वरूप दीपोत्सव में दिखेगा । और रामलला की भव्य मंदिर की तस्वीर के साथ रामलाल की अचल मूर्ति की भी तस्वीर आकर्षण का केंद्र होगी जो ड्रोन और जमीन से भी साफ नजर आएगी ।

दीपोत्सव के नोडल अधिकारी प्रोफेसर एसएस मिश्रा ने बताया कि रामलला की प्रतिष्ठा को देखते हुए राम मंदिर मॉडल दीपोत्सव में आकर्षण का केंद्र होगा । और जिसमें निर्माणाधीन प्रभु राम के मंदिर और राम जी की आकृति ड्रोन और जमीन से देखने पर साफ आकृति नजर आएगी । और भगवान राम लला की प्रतिष्ठा जनवरी 2024 में होनी है । ऐसे में श्रद्धालु समेत पूरे देश और दुनिया में बैठे हुए लोग दीपोत्सव में प्राण प्रतिष्ठा की  झलक देखेंगे ।

अवध विश्वविद्यालय की फाइन आर्ट  की असिस्टेंट प्रोफेसर सरिता द्विवेदी ने बताया कि भगवान राम लला का भव्य मंदिर बन रहा है. प्राण प्रतिष्ठा होनी है और उसकी झलक दीपोत्सव में दिखाई देगी. पिछले छ: दीपोत्सव में रामलला से जुड़े हुए कुछ ना कुछ दीपों के माध्यम से हम लोग बनाते आए हैं. इस बार भगवान की प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए राम मंदिर मॉडल जिसमे राम जी को प्रतिष्ठित करते हुए दीपमाला के माध्यम से बनाएंगे. राम मंदिर मॉडल और भगवान राम के चित्र को 5000 स्क्वायर फीट में दीपोत्सव स्थल पर बनाया जाएगा, जिसमें एक लाख से ज्यादा दीपक का इस्तेमाल किया जा रहा है. दीप प्रज्वलन के साथ ही भव्य तरह से राम मंदिर दिखेगा. राम मंदिर मॉडल और रामलला की तस्वीर बनाने के लिए फाइन डिपार्टमेंट की डेढ़ से 150 बच्चों को चयनित किया गया है जो एक टीम की तरह काम करेंगे.

फाइन आर्ट डिपार्टमेंट के बच्चे राम मंदिर मॉडल के निर्माण को लेकर उत्साहित है. उनका कहना है कि भगवान का 500 वर्ष बाद भव्य मंदिर बन रहा है. इस बार दीपोत्सव में हम रामलला के मंदिर की आकृति दीपक के माध्यम से घाट पर बनाएंगे, जो बहुत ही खूबसूरत और अलौकिक होगी. फाइन आर्ट डिपार्टमेंट की डेढ़ सौ छात्र-छात्राएं और अध्यापक मिल करके 5000 स्क्वायर फीट में राम मंदिर मॉडल को बनाएंगे, जिसको लेकर हम लोगों ने तैयारी शुरू कर है दिया है.

Read also :दादरी में डेंगू का कहर, 598 नए मामले, अब तक 6 लोगों की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *