कार में पड़ा ये तिकौना नहीं है फालतू,आपकी जान बचाने के आता है काम, बेकार न समझ लेना

कारों में कुछ एक्सेसरीज या चीजें ऐसी भी होती हैं जिनका हमें कोई काम नहीं लगता है और इन्हें हम कार से निकाल देते हैं. लेकिन गाड़ी में दी गई हर चीज का कुछ न कुछ यूज होता है. ऐसे में कौन सा सामान किस काम आएगा ये जानना बेहद जरूरी है.

News Jungal Desk:– कार खरीदने के बाद कई एक्सेसरीज और फीचर्स दिखने में किसी काम के नहीं लगते हैं. ऐसा ही सोच कर हम कई बार कुछ चीजों को कार से हटा भी देते हैं. लेकन सच ये है कि कार में कंपनी की तरफ से दी गई एक एक चीज का अपना अलग उपयोग है. कार में दी गई सभी चीजें काफी इंपॉर्टेंट होती हैं और इनका यूज जानना भी बहुत जरूरी है. कुछ चीजें एसी भी होती हैं जो हमें फालतू लगती हैं और हम उन्हें अपनी कार से हटा देते हैं लेकिन यही चीजें इमरजेंसी के समय में हमारी जान बचाती हैं.

ऐसी ही एक चीज आपको कार के बूट में मिलेगी. ये एक ट्राइएंगल होगा जो फ्रेम्ड होता है. इसमें रिफ्लेक्टर लगा होता है. इसका यूज कम ही लोग जानते हैं और ज्यादातर लोग इसको कार से हटा देते हैं लेकिन ये छोटी सी चीज आपकी जान बचाने और आपकी कार की सुरक्षा करने में सहायक होती है.

क्या होता है ये
दरअसल ये हैजर्ड साइन hazard sign होता है. गाड़ी के खराब हो जाने या फिर पंक्‍चर होने की स्थिति में जब आप कार को सड़क के किनारे लगाते हैं तो इसे कार के पीछे कुछ कदम दूर पर रख दें. इससे पीछे से आती कोई भी कार या गाड़ी ये समझ जाएगी की आपकी कार रुकी हुई है और वे अपनी स्पीड कर संभल कर पास से निकल जाएंगे. ऐसे में वे आपसे या आपकी गाड़ी से टकराने से बचेंगे. एक्सीडेन्ट जैसी घटनाएं नही होगी ।

रात के समय ज्यादा उपयोगी
हैजर्ड साइन दिन में तो प्रयोग करना ही चाहिए लेकिन इसका प्रयोग रात में जरूर करना चाहिए. रात में दूसरी कारों की लाइट इसके रिफलेक्टर पर पड़ कर आपकी स्थिति को साफ कर देती है. ऐसे में किसी भी बड़े हादसे से बचा जा सकता है.

यह भी पढ़े : रात को सोते समय दूध में डालकर ये पिएं,पेट की पूरी गंदगी को करे साफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *