ये सब्जी मौसमी बीमारियां रखती है दूर, मिलते हैं गजब के फायदे

बारिश के दिनों में मिलने वाली मौसमी सब्जियों में कंटोला भी शामिल है. इसे खेखसा के नाम से भी पहचाना जाता है. ये सब्जी गुणों से भरपूर है और इसका सेवन मौसमी बीमारियों से बचाने के साथ ही कई अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स में फायदेमंद है.

NEWS JUNGAL DESK :- बारिश का मौसम काफी सुहाना होता है, लेकिन सेहत के लिहाज से इस मौसम में खुद को फिट रखने के लिए अलर्ट रहना जरूरी है. बारिश में मौसमी फल- seasonal fruitसब्जियों का सेवन लाभ पहुंचाता है. ऐसी ही एक मौसमी सब्जी है कंटोला जिसे कई नामों से जाना जाता है, इसे कहीं खेखसा तो कहीं ककोड़ा या मीठा करेला भी कहा जाता है. स्वादिष्ट लगने वाली कंटोला की सब्जी गुणों के मामले में भी किसी से कम नहीं है. कंटोला का सेवन न सिर्फ मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, खांस और एलर्जी से बचाव करता है, बल्कि इससे शरीर को अन्य फायदे भी मिलते हैं.

बारिश के मौसम में ही मिलने वाली कंटोला की सब्जी काफी गुणकारी होती है. इसमें काफी प्रोटीन पाया जाता है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक कंटोला का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी हेल्द करता है. आइए जानते हैं इस सब्जी के स्वास्थ्य से जुड़े फायदे.

वजन घटाने में मददगार – कंटोला में प्रचुर मात्रा में phytonutrients पाए जाते हैं, ये कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है. इस सब्जी में कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है. न्यूट्रिशनिस्ट सीमा सिंह के मुताबिक ‘कंटोला में पानी भी काफी मात्रा में होता है, ऐसे में आप अगर वजन घटाने की कोशिश में है तो ये सब्जी फायदेमंद होती है.’

मौसमी बीमारियों से बचाव – बारिश के दिनों में मिलने वाली कंटोला की सब्जी खाने से मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी, जुकाम और एलर्जी जैसी समस्याओं से बचाव में मदद मिलती है. इसमें एंटी-एलर्जिक और एनालजिस्टिक प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं.

यह भी पढ़े :- इन 2 राशियों लोग धारण करें पुखराज,बहुत होता है शुभ, जानिए कब और कैसे धारण करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *