Site icon News Jungal Media

राम मंदिर के लिए नकद चंदे में तीन गुना वृद्धि,15 दिन में ही दान की राशि एक करोड़ रुपये पहुची ।

श्री राम जन्मभूमि आ रहे राम भक्‍त खूब नकद दान दे रहे हैं. दानपात्रों में आए पैसों की गिनती के लिए भारतीय स्‍टेट बैंक के दो अधिकारियों की नियुक्ति की गई है ।

News jungal desk : अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) का निर्माण कार्य जोर-शोर से चल रहा है । और राम मंदिर निर्माण के लिए रामभक्‍त दिल खोलकर दान दे रहे हैं । और इसका सबूत है मंदिर निर्माण के लिए दिए जाने वाले नगद चंदे भी हुई भारी बढ़ोतरी है । और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra) के एक अधिकारी ने बताया कि जनवरी के मुकाबले अब नगद चंदे में तीन गुना बढ़ोतरी हुई है । और राम जन्मभूमि आ रहे श्रद्धालु खूब नकद दान दे रहे हैं । और एक बार में दानपात्र से निकाली जाने वाली धनराशि की गिनती करने में 15 दिन लगते हैं । और सिर्फ 15 दिन में ही दान की राशि एक करोड़ रुपये हो गई है ।

राम जन्मभूमि स्थित राम मंदिर ट्रस्ट के ऑफिस इन्चार्ज प्रकाश गुप्ता ने बताया कि दान की गिनती और जमा करने वाले बैंक अधिकारियों ने राम मंदिर ट्रस्ट को सूचित किया है और जनवरी 2023 से दान तीन गुना बढ़ गया है । ट्रस्ट के बैंक खाते में काउंटिंग और कैश डिपॉजिट करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक ने विशेष रूप से दो अधिकारियों को नियुक्त किया है ।

तिरुपति बालाजी मंदिर की तर्ज पर होगी व्‍यवस्‍था
राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि राम मंदिर में आने वाला दान तेजी से बढ़ रहा है और आने वाले समय में तिरुपति बालाजी की तर्ज पर व्यवस्था ही नकदी की गिनने की व्‍यवस्‍था करनी होगी । और बालाजी मंदिर में सैकड़ों कर्मचारी रोजाना दान के रूप में आने वाली रकम की गिनती करते हैं ।

तेजी से हो रहा है मंदिर निर्माण
मंदिर के गर्भगृह के पिलर 14 फीट तक बनकर तैयार हैं । और परकोटे का मंदिर भी तेजी से बनाया जा रहा है । और मंदिर निर्माण का पहला चरण अगस्त 2023 तक पूरा होगा। मंदिर का दूसरा चरण दिसंबर 2024 में जबकि 2025 तक मंदिर पूरी तरह आकार ले चुका होगा । आम भक्‍तों के लिए जनवरी 2024 में मंदिर में दर्शन-पूजन शुरू हो होने की उम्‍मीद है ।

अभी तक मंदिर निर्माण के निर्माण में करीब 800 करोड़ रुपए तक खर्च हो चुके हैं । और ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि मंदिर में कुल 1800 करोड़ रुपए का खर्च आ सकता है । और मंदिर का परिक्रमा पथ तैयार किया जा रहा है । निर्माण कार्य पूरा होने के बाद इस पथ पर भक्त परिक्रमा करेंगे ।

Read also : दिल्ली : घर के बाहर टहल रही महिला न्यायाधीश से बड़ी लूट,पुलिस ने 2 लोगों को किया गिरफ्तार

Exit mobile version