10 Good Study Habits for Academic Success

Top 10 Habits of Successful Students : सफल छात्र बनने के लिए अपनाएं ये 10 आदतें :

Top 10 Habits of Successful Students : आजकल के जमाने में सभी बच्चे अच्छे अंक पाना चाहते है, लेकिन इस दौर में सबसे बड़ी समस्या है भुलने की अक्सर बच्चे याद (10 good habits)करी हुई चीजों को भूल जाते है |

Top 10 Habits of Successful  Students

तो इसी समस्या को देखते हुए आज हम आपको इस खबर में बताएँगे 10 ऐसी आदतें जिनको अपनाने के बाद आप भी इस समस्या से निजाद पा सकेंगे |

10 Habits of Successful Students

सफलता किसी को आसानी से नहीं मिल जाती है, खास कर छात्रों को। किसी भी तरह की सफलता पाने के लिए छात्रों को दिन-रात एक कर कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

10 Habits of Successful Students

साथ ही ऐसी आदतों को अपने जीवन में अपनाना पड़ता है, जो उन्‍हें हर क्षेत्र में सफलता दिलाते हैं। आज हम 10 ऐसी ही आदतों के बारे में जानकारी देंगे जो हर सफल छात्र (The Ten Study Habits of Successful Students)अपने जीवन में अपनाता है।

1) पढ़ने के पहले बनाए नियमित टाइम टेबल (10 Best Study Habits of Successful Students)

सफल स्टूडेंट के जीवन का सबसे पहला नियम यह है की उसे टाइम टेबल बनाकर उसी के अनुसार पढ़ाई करना है | टाइम टेबल बनाकर पढ़ने से छात्रों (10 Habits of Highly Effective Students)को बहुत लाभ होता है । इससे जहां आपके सभी विषयों की तैयारी संतुलित रूप से हो जाती है और कोई भी विषय छूटता नहीं है।

10 Best Study Habits of Successful Students

वहीं टाइम टेबल बनाने का एक फायदा यह भी है कि आप समय के अंदर पूरा सिलेबस कवर कर लेते हैं। इसके विपरीत जो छात्र टाइम टेबल नहीं बनाते हैं उनका सिलेबस समय पर पूरा नहीं हो पाता है

2) कठिन विषयों का अभ्यास पहले करें (10 Ways to Study Effectively)

सभी छात्रों की अपनी पसंद और नापसंद होती है और यह चीज उनकी पढाई के विषयों पर भी लागू होती है। एक सर्वे के दौरान छात्रों में देखा गया है कि जो विषय उनकी पंसद के अनुसार सरल होता है, उस विषय को वो ज्‍यादा पढ़ते हैं |

जबकि कठिन विषय को पढ़ने से बचते हैं, उन्‍हें ऐसा नहीं करना चाहिए। सफल छात्रों (How to Study Effectively) की यह खूबी होती है कि वह कठिन विषय पर अधिक ध्यान देते हैं।

3) नोट्स बना बना कर करें रिवीजन (Top 10 study tips for effective learning)

सफल छात्रों का एक राज यह भी है कि ऐसे छात्र पढ़ाई के साथ अपना नोट्स खुद बनाते हैं। नोट्स बनाने का उन्हें बहुत फायदा मिलता है।

Top 10 study tips for effective learning

नोट्स बनाते समय व‍ह विषय अपने आप आधे से ज्‍यादा याद हो जाता है और रिवाइज करने पर सब कुछ अच्छी तरह याद हो जाता है जिससे परीक्षा में अच्छे नंबर आते हैं।इसलिए यदि आप एक सफल छात्र (Successful student habits) बनना चाहते हैं तो आपको भी नोट्स बनाने बेहद जरुरी है |

4) सिलेबस के अनुसार पढ़ें (Top 10 study tips)

Top 10 study tips


सभी सफल छात्रों (Top 10 Study Skills)का एक सबसे बड़ा राज यह भी है कि वे हमेशा सिलेबस के अनुसार ही पढ़ते हैं और यही करना सबसे सही भी रहता है। सिलेबस के अनुसार पढ़ने से कोई भी विषय नहीं छूटता है और समय पर आपका पाठ्यक्रम भी पूरा हो जाता है।

5) पढ़ाई का समय निर्धारित (10 study tips to help you succeed)

अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आपको हर दिन निर्धारित समय पर पढ़ाई करनी होगी। इसके लिए आप अपनी योजना बना सकते हैं। आप चाहें तो सुबह 5 बजे से 9 बजे तक पढ़ाई कर सकते हैं।

10 study tips to help you succeed

दोपहर में 12 से 3 बजे तक पढ़ सकते हैं। शाम को 5 से 9 बजे (10 study tips for students)तक पढ़ सकते हैं। वैसे तो पढ़ने का कोई समय नहीं होता है। कभी भी पढ़ सकते हैं। पर एक निश्चित समय पर पढ़ना अच्‍छा होता है।

6) नियमित पढ़ाई करें (Top 10 study tips for effective learning)

अगर आप सफलता हासिल करना चाहते हो तो आपको रेगुलर पढ़ाई करनी होगी। ज्यादातर छात्र छात्राएं शुरू में तो खूब पढ़ते हैं पर कुछ ही महीने में उनका जोश ठंडा पड़ जाता है और वे बीच में 1 से 2 महीने या 15 दिन या किसी अवधि के लिए पढ़ाई बंद कर देते हैं या बहुत कम पढ़ते हैं।

Top 10 study tips for effective learning

यह आदत बहुत से छात्रों (10 tips on how to study effectively) में पाई जाती है जो बिल्कुल भी सही नहीं है। इससे आपको बचना चाहिये। यदि आप परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो आपको नियमित तौर पर पढ़ना चाहिए।

7) मॉक टेस्ट जरूरी (10 Helpful Tips for Effective Studying)

यदि आप भी किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे है और परीक्षा देने जा रहें है तो मॉक टेस्‍ट आपके लिए बहुत जरूरी है। परीक्षा में सफलता पाने के लिए हर महीने आपको कम से कम 2 मॉक टेस्‍ट जरूर देना चाहिए।

10 habits of highly effective students

इसके आलावा इसे प्रैक्टिस टेस्ट (10 Useful Tips for Students) भी कहते हैं। इस टेस्ट को देने से आपका आत्मविश्वास बढेगा और आपको आगे आने वाले इक्जाम में आसानी होगी

8) अच्छे दोस्त बनाएं (10 habits of highly effective students)

अगर आपको सफलता हासिल करनी है तो आपके अच्‍छे दोस्‍त जरूरी हैं। सभी को पता है कि संगत का बहुत असर होता है। यदि आप अच्छे लोगों को अपना दोस्त बनाएंगे (10 Study Habits of Highly Effective Students) तो अच्छी बातें सीखेंगे।

यदि बुरे लोगों को अपना दोस्त बनाएंगे तो बुरी आदतें सीखेंगे। इसलिए आपको पढ़ने लिखने में रुचि रखने वाले लोगों को ही अपना दोस्त बनाना चाहिए।

9) ग्रुप डिस्कशन करें (10 good habits for students)

परीक्षाओं में सफल होने वाले छात्रों की एक आदत यह भी होती है कि उन्हें जो विषय कठिन लगते हैं उसे वे अपने दोस्तों के बीच जरूर डिस्कस करते हैं इससे भी उनको उसे समझने में बहुत फायदा (Top 10 Good Habits of Students) मिलता है।

10 good habits  for students

मैथ्स साइंस जैसे सब्जेक्ट में जो तथ्‍य समझने में आपको दिक्‍कत हो रही हो उसे आप ग्रुप डिस्कशन करके आसानी से समझ सकते हैं।

10) गलतियों से सीखें (Best Habits of Successful Students)

अगर आपको सफलता हासिल (10 Good Habits That Every Student Needs) करनी है तो आपको अपनी गलतियों से सीखना होगा। उदाहरण के लिए यदि पिछली परीक्षा में कुछ विषयों में आपके बहुत अच्छे नंबर आए थे और मैथ में आपके नंबर कुछ कम रह गये थे |

Best Habits of  Successful Students

जिसकी वजह से आपका सिलेक्‍शन नहीं हो पाया तो अगली बार आप मैथ विषय में अधिक मेहनत करें और उस परीक्षा को पास कर लें। इसे ही कहते हैं अपनी गलतियों से सीखना।

Read also: क्या है एंटी पेपर लीक कानून, दोषी पाने पर कितना देना होगा जुर्माना, और कितना देना होगा जुर्माना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *