कन्या सुमंगला योजना की राशि खातों में की ट्रांसफर, सीएम की कलाई पर बच्चियों ने बांधी राखी

मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के संवाद कार्यक्रम में पहुंचे इस दौरान बेटियों ने सीएम की कलाई पर राखी बांधकर त्यौहार मनाया. मुख्यमंत्री ने बेटियों के खाते में कन्या सुमंगला योजना की राशि की ट्रांसफर उन्हें तोहफा दिया है ।

 News jungal desk :- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ के लोक भवन में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के संवाद कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे. जहां युवतियों ने रक्षाबंधन के शुभ अवसरपर सीएम की कलाई पर राखी बांधी. सीएम योगी ने कहा कि आज रक्षाबंधन का पावन पर्व है. प्रदेश भर की अपनी सभी बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं. आज से परिवहन निगम और सिटी बसों की सुविधा का लाभ लेंगी. बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ को ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए हमारा भारतीय समाज मातृ वंदना से चलता है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी सिर्फ बेटी है और उस बेटी के साथ किसी भी स्तर पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए. उसे सुरक्षा बराबरी से मिलना चाहिए. सीएम ने आगे कहा कि विभिन्न बोर्डों की बोर्ड परीक्षाओं में सम्मानित करते हुए मैं अब उसमें देखता हूं कि बिना किसी भेदभाव के परिणाम आने लग गए. इसका मतलब है कि हमारी बेटियां आगे रह रही हैं. बेटियों का आत्मविश्वास झलक रहा है, जिससे लगता है कि सरकार की योजना आगे बढ़ रही है.

सीएम ने पिछली सरकार की गिनाई कमियां
पिछली सरकार में बेसिक स्कूलों में नंगे पैर स्कूल जाना पड़ता था. बेटी पर सबसे पहले घर में भेदभाव शुरू होता है. यह गलत है. मैनें बुन्देलखंड के रास्ते में बेटियों को नंगे पैर स्कूल जाते देखा तो उनसे पूछा आपके भाई कहां हैं तो बोली कि हमारे भाई दूसरे अच्छे स्कूलों में जाते उनके पास चप्पले हैं. मैनें उसी समय सोंचा कि जूते-मोजे ड्रेस देना शुरू किया. सरकार उन बेटियों का संबल बन रही है. बेटी की स्नातक तक की शिक्षा निशुल्क हो गई है.

बेटियों की संख्या में हुई बढ़ोत्तरी
सीएम ने कहा कि साल 2017-18 में बच्चियों की आबादी को लेकर भी चुनौती थी क्योंकि उस समय अनुपात के आधार पर बेटियों की संख्या कम थी और तब बालक-बालिकाओं की आबादी में अंतर था, लेकिन अब 38 अंकों के अनुपात में बेटियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई

राशि 15 से बढ़ाकर होगी 25 हजार रुपए
अपने संबोधन में सीएम योगी ने आगे कहा कि हम अगले वित्तीय वर्ष में कन्या सुमंगला योजना के तहत दिए जाने वाली राशि को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपए कर देगें, जिससे बेटियों को भविष्य में किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े. सीएम योगी बोले कि प्रदेश की बेटियों के लिऐ आज रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर प्रदेश सरकार यह उपहार देने जा रही है ।

यह भी पढ़े : NDA बनाम I.N.D.I.A की लड़ाई से मायावती का किनारा, कहा- लोकसभा और विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी BSP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *