Site icon News Jungal Media

मरीज के पेट से निकला 12 नवजात बच्चों के वजन का ट्यूमर

डॉ मयंक त्रिपाठी ने बताया कि मरीज को रिट्रोपेरिटोनियल लाइपो सारकोमा था, जो एक तरह का दुर्लभ कैंसर होता है. उन्होंने बताया कि ट्यूमर का आकार इतना बड़ा था, इसलिए इसे निकालने में 6 घंटे का समय लग गया ।

News Jungal desk : महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र और होमी भाभा कैंसर अस्पताल के डॉक्टरों ने कमाल कर दिखाया है । और 6 घंटे लंबे ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों की टीम ने कैंसर के मरीज के पेट से 30.5 किलो का ट्यूमर निकाला है । और ट्यूमर का वजन और साइज देख डॉक्टरों के होश भी उड़ गए थे । बताते चलें कि ट्यूमर इतना बड़ा था कि मरीज उसके कारण ठीक से घूम टहल भी नहीं पा रहा था ।

जानकारी के मुताबिक 55 वर्षीय मरीज पेट के बढ़ते आकार और दर्द की शिकायत लेकर कैंसर अस्पताल आया था । और जांच में मरीज के पेट में बड़ा सा ट्यूमर दिखा । और जिसके बाद डॉक्टरों ने ऑपरेशन करने का फैसला लिया है । कैंसर अस्पताल के सर्जरी विभाग के असोसिएट प्रो. मयंक त्रिपाठी एवं उनकी टीम ने 6 घंटे के मेहनत के बाद इस सफल ऑपरेशन को किया है ।

12 नवजात शिशुओं के बराबर वजन
डॉ मयंक त्रिपाठी ने बताया कि मरीज को रिट्रोपेरिटोनियल लाइपो सारकोमा था । और जो एक तरह का दुर्लभ कैंसर होता है । और उन्होंने बताया कि ट्यूमर का आकार इतना बड़ा था, इसलिए इसे निकालने में 6 घंटे का समय लग गया था । माना जा रहा है रिट्रोपेरिटोनियल लाइपो सारकोमा का ये सबसे बड़ा कैंसर युक्त ट्यूमर है । जिसका साइज 64 सेमी लंबा और 46 सेमी चौड़ा है. वहीं बात इसके वजन की करें तो इसका वजन 12 नवजात शिशुओं के वजन के बराबर है ।

Read also : पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के पति देवीसिंह शेखावत का दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

Exit mobile version