Site icon News Jungal Media

ब्रिटेन : सब्जियों पर लगा ‘कोटा  बाजार से अचानक गायब हुए टमाटर

ब्रिटेन के सुपरमार्केट में आलू, प्याज खरीदने पर लिमिट लागू करनी पड़ी है. टमाटर​ मिल नहीं रहा. लोगों को 2 और 3 पैकेट ही सब्जियां खरीदने की अनुमति है. इससे ज्यादा वे नहीं खरीद सकते. खीरे, सलाद और मिर्च की खरीद पर प्रति ग्राहक 2 आइटम की लिमिट लगाई है जानें ऐसा क्यों हुआ है ।

News Jungal desk : दक्षिणी यूरोप और उत्तरी अफ्रीका में फसलों की पैदावार कम होने के कारण ब्रिटेन सब्जियों, विशेष रूप से टमाटर की कमी आ गई है । देश के सुपरमार्केट्स में सब्जियों की आपूर्ति बाधित होने के कारण ब्रिटेन के दो प्रमुख ग्रॉसर्स को ग्राहकों की खरीदारी सीमित करने के लिए बाधित होना पड़ा है । ब्रिटेन की तीसरी सबसे बड़ी ग्रॉसरी कंपनी एस्डा (Asda) ने कहा कि उसने टमाटर, मिर्च, खीरा, लेट्यूस, सैलेड बैग, ब्रोकोली, फूलगोभी और रसभरी की खरीद के लिए एक अस्थायी 3 पैक की लिमिट लगा रही है । और कंपनी के प्रवक्ता ने रॉयटर्स से कहा, ‘अन्य सुपरमार्केट की तरह, हम दक्षिणी स्पेन और उत्तरी अफ्रीका में उगाए जाने वाले कुछ उत्पादों पर सोर्सिंग चुनौतियों का सामना कर रहे हैं ।

ग्रॉसरी कंपनी मॉरिसन ने बोला कि उसने भी टमाटर, खीरे, सलाद और मिर्च की खरीद पर प्रति ग्राहक 2 आइटम की लिमिट लगाई है । सोशल मीडिया खाली फल और सब्जियों की अलमारियों की तस्वीरों से अटा पड़ा था । और जिनमें टमाटर विशेष रूप से गायब थे। ब्रिटिश रिटेल कंसोर्टियम (BRC), जो मार्केट लीडर टेस्को (TSCO.L) और नंबर 2 सेन्सबरी (SBRY.L) सहित सभी प्रमुख सुपरमार्केट का प्रतिनिधित्व करता ने कहा कि आपूर्ति का मुद्दा व्यापक है । दक्षिणी यूरोप और उत्तरी अफ्रीका में खराब मौसम ने कई फसलों की कटाई को बाधित किया है। जिससे सब्जियों की आपूर्ति बाधित हुई है ।

दक्षिणी यूरोप और उत्तरी अफ्रीका में फसलों की पैदावार कम होने के कारण ब्रिटेन सब्जियों, विशेष रूप से टमाटर की कमी का सामना कर रहा है । और देश के सुपरमार्केट्स में सब्जियों की आपूर्ति बाधित होने के कारण ब्रिटेन के दो प्रमुख ग्रॉसर्स को ग्राहकों की खरीदारी सीमित करने के लिए बाधित होना पड़ा है । ब्रिटेन की तीसरी सबसे बड़ी ग्रॉसरी कंपनी एस्डा (Asda) ने कहा कि उसने टमाटर, मिर्च, खीरा, लेट्यूस, सैलेड बैग, ब्रोकोली, फूलगोभी और रसभरी की खरीद के लिए एक अस्थायी 3 पैक की लिमिट लगा रही है । और कंपनी के प्रवक्ता ने रॉयटर्स से बोला कि , ‘अन्य सुपरमार्केट की तरह, हम दक्षिणी स्पेन और उत्तरी अफ्रीका में उगाए जाने वाले कुछ उत्पादों पर सोर्सिंग चुनौतियों का सामना कर रहे हैं ।

ग्रॉसरी कंपनी मॉरिसन ने बोला कि उसने भी टमाटर, खीरे, सलाद और मिर्च की खरीद पर प्रति ग्राहक 2 आइटम की लिमिट लगाई है. सोशल मीडिया खाली फल और सब्जियों की अलमारियों की तस्वीरों से अटा पड़ा था । जिनमें टमाटर विशेष रूप से गायब थे । ब्रिटिश रिटेल कंसोर्टियम (BRC), जो मार्केट लीडर टेस्को (TSCO.L) और नंबर 2 सेन्सबरी (SBRY.L) सहित सभी प्रमुख सुपरमार्केट का प्रतिनिधित्व करता है । ने कहा कि आपूर्ति का मुद्दा व्यापक है. दक्षिणी यूरोप और उत्तरी अफ्रीका में खराब मौसम ने कई फसलों की कटाई को बाधित किया है, जिससे सब्जियों की आपूर्ति बाधित हुई है ।

ब्रिटेन विशेष रूप से स्पेन पर निर्भर है। और काफी हद तक मोरक्को पर, जिसने इस महीने की शुरुआत में घरेलू कीमतों को कम करने और यूरोप में निर्यात को निर्बाध रखने के लिए पश्चिम अफ्रीकी देशों को टमाटर, प्याज और आलू के निर्यात पर रोक लगा दी थी. स्पेन के उत्पादकों ने भी चिंता व्यक्त करी है । एसोसिएशन ऑफ फ्रूट एंड वेजिटेबल प्रोड्यूसर्स ऑर्गनाइजेशन ऑफ अल्मेरिया, कोएक्सफाल ने एक बयान में बोला कि , ‘स्थिति चिंताजनक होने लगी है, क्योंकि कुछ कंपनियों को अपने ग्राहकों के शेड्यूल को पूरा करने में समस्या होने लगी है । सुपरमार्केट वेट्रोज के कार्यकारी निदेशक जेम्स बेली ने बोला कि आपूर्ति बाधित होने के लिए ब्रेक्सिट के बजाय खराब मौसम को दोषी है ।

UP Budget 2023 : योगी सरकार के 2.0 के बजट में महिलाओं को राह

Exit mobile version