कानपुर के किन्नरों की अनूठी पहल,पौधारोपण करके किन्नर बोले, धरती ही मेरी मां…

कानपुर। ‘मां’ शब्द सुनते ही लगता है जैसे कोई कगणों में मिश्री घोल गया हो। पर हम बदनसीबों की किस्मत में भला मां का प्यार कहां हैं? ऐसे में जगजननी धरती को ही अपनी मां मानते हुए हम किन्नरों ने भी पौधारोपण का संकल्प लिया जिसकी शुरुआत अपने मुहल्ले मसवानपुर से कर रहे हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस पर एक पेड़ मां के नाम पौधारोपण का आवाहन जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया तो लगा जैसे धरती माता के रूप में सचमुच में हमारी मां साक्षात खड़ी है। जगजननी धरती को ही अपनी मां मानते हुए हम किन्नरों ने भी पौधारोपण का संकल्प लिया जिसकी शुरुआत अपने मुहल्ले मसवानपुर से कर रहे हैं।

यह कहना है भाजपा नेत्री अखिल भारत किन्नर महासभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मंगलामुखी मन्नत मां का। उन्होंने अपनी सहयोगियों के साथ पौधरोपण की शुरुआत की जो मार्च 2025 तक चलता रहेगा। मन्नत का कहना है कि धरती पर पेड़ों का महत्ब हम लोग समझते हैं। हरी-भरी धरती हमारी जीवन रेखा है।


मन्नत का कहना है कि मां का दर्जा सबसे ऊंचा होता है। उसका प्यार हम सब पर एक कर्ज है लेकिन उससे भी बड़ी धरती मां है। किन्नर नेता कहती हैं कि मोदी सरकार ने विश्व पर्यावरण दिवस पर एक विशेष अभियान शुरू किया गया है जिसका नाम है ‘एक पेड़ मां के नाम’। मां के प्रति प्रेम, आदर और सम्मान के प्रतीक के रूप में एक पेड़ लगाने और धरती माता की रक्षा करने का संकल्प हम किन्नरों ने लिया है। भूमि क्षरण को रोकना, सूखे से निपटने की क्षमता विकसित करना और मरुस्थलीकरण को रोकना मुख्य उद्देश्य है।
मन्नत कहती हैं कि पेड़ लंबे समय तक प्रदूषण मुक्त वातावरण रखते हैं। मसवानपुर में हुए पौधरोपण कार्यक्रम में मन्नत मां के साथ रवीना, सारिका, चांदनी, माधुरी, तमन्ना, नन्दिनी, मुस्कान, आरूही, रामू, प्रियांशु,भीमसेन, राजू आदि लोग भी थे।

Read also : बन्दियों के मानसिक उत्थान के लिये कारागार में शिविर का आयोजन…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *