महावीर जयंती पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को दी बधाई

News Jungal desk:- आज देशभर में भगवान महावीर की जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है। इसी कड़ी यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने महावीर जयंती पर उन्हें याद किया है और सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं ( Heartiest congratulations ) दी है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने ट्वीट किया है कि, भगवान महावीर का सत्य एवं अहिंसा का संदेश वर्तमान परिवेश में और अधिक प्रासंगिक है, भगवान महावीर (Lord Mahavira) के बताए हुए मार्ग पर चलकर ही हम सब मानवता की सेवा कर सकते है।

भगवान महावीर जैन धर्म के थे 24 वें व अंतिम तीर्थंकर 
हर साल चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को महावीर जयंती (Mahavir Jayanti) मनाई जाती है। इस दिन जैन धर्म के अनुयायी 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर (Lord Mahavira) का जन्मोत्सव मनाया जाता हैं। इस बार यह पर्व 4 अप्रैल को मनाया जा रहा है। कहा जाता है कि भगवान महावीर (Lord Mahavira) करीब 599 ईसा पूर्व बिहार के कुंडलपुर के राजघराने में जन्में थे। भगवान महावीर (Lord Mahavira) जैन धर्म के 24 वें व अंतिम तीर्थंकर थे।

जैन धर्म में तीर्थंकर का अभिप्राय उन 24 दिव्य महापुरुषों से है जिन्होंने अपनी तपस्या से आत्मज्ञान को प्राप्त किया और जिन्होंने अपनी इंद्रियों और भावनाओं पर पूरी तरह से विजय प्राप्त की। इस दौरान भगवान महावीर (Lord Mahavira) ने दिगंबर स्वीकार कर लिया, दिगंबर मुनि आकाश को ही अपना वस्त्र मानते हैं इसलिए वस्त्र धारण नहीं करते हैं

Read also:हुगली में हिंसा पर राज्यपाल आनंद बोस बोले-‘उपद्रवियों को कानून हाथ में नहीं लेने देंगे’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *