उत्तर प्रदेश : शामली से गोरखपुर तक बनेगा 700 किमी लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे, कई राज्य आपस में जुड़ेंगे

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि गोरखपुर से शामली तक 35,000 करोड़ रुपये की लागत से ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे की भी योजना बनाई गई है और इसके लिए जल्द ही निविदाएं जारी की जाएंगी

News Jungal Desk : देशभर में रोड कनेक्टिविटी को बढ़ाने और बड़े-बड़े शहरों को आपस में जोड़ने के लिए तेजी से एक्सप्रेसवे और हाईवे का निर्माण हो रहा है है । इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में एक महत्वाकांक्षी एक्सप्रेसवे का निर्माण होने जा रहा है । और योगी सरकार गोरखपुर से शामली के बीच 700 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का निर्माण करने जा रही है. पूर्वी यूपी से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बीच बनने वाला यह एक्सप्रेसवे ना सिर्फ उत्तर प्रदेश के शहरों से गुजरेगा बल्कि अन्य राज्यों से भी कनेक्ट रहेगा।

दरअसल इस एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट की तैयारियों को लेकर पिछले कई महीनों से कयास लगाए जा रहे थे । और इस बीच लखनऊ में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर शुरू हुई करोड़ों रुपये की परियोजना के शुभारंभ पर इस एक्प्रेसवे के निर्माण का ऐलान भी किया. इससे उम्मीदें और बढ़ गई हैं ।

क्यों खास है यह एक्सप्रेसवे
लखनऊ में केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बोला कि 2024 तक यूपी को 5 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी जाएगी. इसमें 25,000 करोड़ रुपये की लागत से गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक 6 लेन का ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे हाईवे बनाया जा रहा है.वहीं, गोरखपुर से शामली तक 35,000 करोड़ रुपये की लागत से एक ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे की भी योजना बनाई गई है और इसके लिए जल्द ही निविदाएं जारी की जाएंगी ।

शामली-गोरखपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर यूपी का तीसरा सबसे बडा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे होगा और यूपी के 22 जिलों व 37 तहसीलों से होकर गुजरेगा । और खास बात है कि गोरखपुर- शामली एक्सप्रेस-वे पंजाब नार्थ ईस्ट कारिडोर का एक हिस्सा है । इस एक्सप्रेसवे से पूरे इलाके में रोड कनेक्टिविटी और व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा.

22 जिलों से गुजरेगा एक्सप्रेसवे
यह एक्सप्रेसवे शामली जिले के गोगवान जलालपुर के पास से शुरू होकर गोरखपुर तक प्रस्तावित है. गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे गोरखपुर और शामली समेत उत्तर प्रदेश के 22 जिलों अयोध्या, संतकबीरनगर, बाराबंकी, गोंडा, बस्ती, बहराइच, लखनऊ, सीतापुर, शाहजहांपुर, हरदोई, बदायूं, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, बिजनौर, मेरठ, मुज़फ्फरनगर और सहारनपुर से होकर गुजरेगा ।

अन्य एक्सप्रेसवे से होगा कनेक्ट
शामली में बुटराडा क्रास जंक्शन में यह एक्सप्रेसवे दिल्ली देहरादून ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे को जोड़ेगा. शामली से हरियाणा के अंबाला तक ग्रीन फील्ड इकोनामिक कॉरिडोर एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य जारी है. वहीं, गोरखपुर को सिलीगुड़ी से भी जोड़ने की तैयारी है ।

Read also : सीमा हैदर ने पबजी गेम की आईडी को लेकर किया बड़ा खुलासा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *