Site icon News Jungal Media

Vande Bharat Metro:”भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो का नाम बदलकर ‘नमो भारत रैपिड रेल’! जानिए क्या है इसके पीछे की वजह”….

Vande Bharat Metro: रेलवे के मुताबिक यह ट्रेन भुज से अहमदाबाद तक की 359 किमी की दूरी 5:45 घंटे में तय करेगी। साथ ही इस ट्रेन का नौ स्टेशनों पर ठहराव होगा। यात्री ट्रेन में मंगलवार से यात्रा कर सकेंगे।


भुज-अहमदाबाद के बीच चलने वाली वंदे मेट्रो का उदघाटन होने से पहले उसका नाम बदल दिया गया | यह ट्रेन अब वन्दे मेट्रो की जगह नमो भारत रैपिड रेल के नाम से जानी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भुज-अहमदाबाद के बीच हाल ही में ही शुरू हुई मेट्रो ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की है

रेलवे के प्रवक्ता इस ट्रेन के चलने के रास्ते और इसके बारे में और भी बातें बताई है जिसमें उन्होंने बताया है की यह ट्रेन अहमदाबाद तक की 359 किमी की दूरी करीब 5:45 घंटे में तय करेगी। इसके साथ ही यह ट्रेन अपनी इस यात्रा के दौरान 9 स्टेशनों में रुकेगी। सभी यात्री इस ट्रेन में मंगलवार से यात्रा कर सकेंगे। इसके साथ ही इसके किराए की बात करते हुए उन्होंने बताया की पूरी भुज-अहमदाबाद के बीच 455 रुपये किराया लगेगा। रेलवे प्रवक्ता ने बताया कि रेल मंत्रालय ने वंदे मेट्रो ट्रेन का नाम बदलकर नमो भारत रैपिड रेल करने का फैसला किया है। ट्रेन में 12 कोच लगाए गए हैं। इनमें 1150 यात्री सफर कर सकेंगे। ट्रेन में सीटों को एर्गोनोमिक रूप से डिजाइन किया गया है। साथ ही वातानुकूलित केबिन हैं। 

रेल मंत्रालय ने दी जानकारी


इस ट्रेन के शुरू होने के बाद रेलवे मंत्रालय की तरफ से जानकारी आई है जिसमें उन्होंने इस ट्रेन के आने जाने का समय और रूट बताया है उन्होंने कहा की यह ट्रेन सुबह 5.05 बजे भुज से अपनी यात्रा शुरू करेगी और उसी दिन सुबह 10.50 बजे अहमदाबाद पहुंच जाएगी। इसके बाद अपने रिटर्न ट्रिप के लिए यह अहमदाबाद से शाम 5.30 बजे रवाना होगी और रात 11.10 बजे भुज पहुंचेगी। ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी। इसकी अधिकतम गति 110 किमी/घंटा होगी। 

कवच से लैस है ट्रेन : रेलवे


रेलवे मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन की गई सीटें, पूरी तरह से वातानुकूलित केबिन और मॉड्यूलर इंटीरियर की सुविधाओं के साथ वंदे मेट्रो अन्य मेट्रो ट्रेनों से काफी बेहतर साबित होगी। टकराव से बचने, आग का पता लगाने और आपातकालीन रोशनी की सुविधाओं के अलावा मेट्रो को कवच जैसी उन्नत सुरक्षा प्रणालियों से सुसज्जित किया गया है। मेट्रो में दिव्यांगों के लिए शौचालय, पूरी तरह से सीलबंद लचीला गैंगवे और भोजन सेवा जैसी अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

Read also: महाराष्ट्र के अंबरनाथ में केमिकल फैक्ट्री में गैस लीकेज से हड़कंप !

Exit mobile version