Site icon News Jungal Media

वाराणसी: खतरे के निशान के ऊपर बह रहीं गंगा, घरों में पानी घुसने से पलायन शुरू

गंगा किनारे रहने वाले दिनेश शंकर दुबे ने बताया कि वाराणसी में करीब डेढ़ फीट तक पानी का स्तर बढ़ा है जिससे कई घाटों की 2 से 3 सीढ़ियां डूब गई है. जानिए वजह…

News Jungal Desk : यूपी के वाराणसी में अप्रैल के महीनें में गर्मी मई का एहसास करा रही है । तपाने वाली इस गर्मी के बीच अब हैरान करने वाली खबर सामने आई है । और अप्रैल के महीनें में गंगा (Ganga) का जलस्तर बढ़ रहा है. । बीते दो दिनों में गंगा का जलस्तर 2 सीढ़ी तक बढ़ा है । वहीं जल के बहाव में ही तेजी आई है । इसके अलावा कई जगहों पर जलकुंभी भी दिखाई दे रही है । वाराणसी में बढ़ते गंगा के जलस्तर की वजह पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश को बताया जा रहा है ।

गंगा किनारे रहने वाले दिनेश शंकर दुबे ने बताया कि वाराणसी में करीब डेढ़ फीट तक पानी का स्तर बढ़ा है जिससे कई घाटों की 2 से 3 सीढ़ियां डूब गई है । आमतौर पर गंगा दशहरा के बाद गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी होती थी लेकिन इस बार उसके पहले ही गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है और जिसके कारण हर कोई हैरान है. आमतौर पर इस सीजन में गंगा का जलस्तर कम होता है ।

नाव संचालकों को भी परेशानी
वहीं दूसरी तरफ बढ़ते जलस्तर और जलकुंभी के कारण नाव संचालको की मुसीबतें भी बढ़ गई है । और दशाश्वमेध घाट पर नाव संचालन करने वाले शम्भू निषाद ने बताया कि जलकुंभी आने के बाद अक्सर वो नावों के इंजन में फंस जाती है जिससे कई बार उसके उसके पंखे भी टूट जाते हैं । और सहायक नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी वजह केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक, पहाड़ों पर हुई बारिश और गंगा की सहायक नदियों के जलस्तर में बढ़ाव के कारण वाराणसी में गंगा का जलस्तर भी बढ़ रहा है । हालांकि इसकी रफ्तार काफी कम है और आगे इसमें बहुत बढ़ोतरी होगी ऐसी कोई संभावना नहीं है ।

Read also : वाराणसी: खतरे के निशान के ऊपर बह रहीं गंगा, घरों में पानी घुसने से पलायन शुरू

Exit mobile version