पहले गई उपकप्तानी, अब टेस्ट टीम से भी छुट्टी? राहुल के लिए मुश्किल आगे का सफर…

India vs Australia 3rd Indore Test: केएल राहुल ने बीते 1 साल में टेस्ट में सिर्फ एक ही बार 50 रन का आंकड़ा पार किया है. उनकी बैटिंग औसत आर अश्विन (37) से भी कम रहा है. इसी वजह से उनकी उपकप्तानी चली गई और अब टेस्ट करियर पर भी दांव पर लगा है। इंदौर टेस्ट में उन्हें मौका मिलेगा भी या नहीं, ये एक बड़ा सवाल है. इस मुश्किल दौर में केएल राहुल ने फॉर्म में वापसी हासिल करने के लिए नई राह को पकड़ लिया है.

India vs Australia 3rd Indore Test: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले दो टेस्ट मैचों में 3 दिन में ही रौंद दिया. लेकिन भारत की जीत से ज्यादा चर्चा इस वक्त एक खिलाड़ी को लेकर हो रही है, वो हैं केएल राहुल. उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बाकी बचे 2 टेस्ट मैचों की टीम में मौका दिया गया है. लेकिन उनकी उप कप्तानी जा चुकी है. इसकी वजह है केएल राहुल का खराब प्रदर्शन. राहुल ने पिछली 10 पारी में मात्र 125 रन बनाए हैं. ये भारतीय टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों का हाल के महीनों में सबसे खराब प्रदर्शन है. अब कयास लगाए जा रहे हैं कि केएल राहुल की टेस्ट टीम से जल्दी ही छुट्टी भी हो सकती है. उनके स्थान पर इंदौर टेस्ट में शुभमन गिल पारी की शुरुआत करते हुए देखे जा सकते हैं.

केएल राहुल को भी शायद टेस्ट टीम से बाहर होने का अंदाजा लग चुका है. भारतीय ओपनर स्पोर्ट्स गुड्स कंपनी एसजी के बैट और क्रिकेट गियर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में इंदौर टेस्ट से पहले अपनी फॉर्म हासिल करने के लिए केएल राहुल एसजी कंपनी की फैक्ट्री में पहुंचे, जहां बल्ले, ग्लव्स और दूसरे क्रिकेट टूल्स तैयार किए जाते हैं.

पिछली 10 पारी में नहीं छू सके 50 का आंकड़ा
केएल राहुल टेस्ट में रन बनाने के लिए काफी संघर्ष कर रहे हैं. उन्होंने अंतिम टेस्ट शतक दिसंबर 2021 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर लगाया था. इसके बाद से राहुल सिर्फ एक बार टेस्ट में 50 रन का आंकड़ा पार कर पाए हैं. पिछली 10 पारी में उन्होंने 8, 12, 10, 22, 23, 10, 2, 20 और 17 रन ही बनाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 टेस्ट की 3 पारी में उनके बल्ले से 38 रन ही निकल सके. बीते 12 महीनों में टेस्ट में उनका औसत 13.57 रहा, जोकि आर अश्विन (37) और मोहम्मद शमी (22) जैसे पुछल्ले बल्लेबाजों से भी कम है. इस प्रदर्शन के बाद राहुल का टेस्ट करियर दांव पर लग चुका है.

Read also: मोदी सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम,नए सिरे से तय होगा स्मारकों का ‘राष्ट्रीय महत्व

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *