चाहते हैं बुढ़ापे में हड्डियां बनी रहें फौलाद,तो 20 की उम्र से ही इन 4 तरह के फूड से बना लें दूरी

News Jungal Media desk: हड्डियों की मजबूती कैल्शियम,फॉस्फेट, प्रोटीन, विटामिन सहित कई मिनिरल्स पर टिकी होती है. लेकिन हमारे खान-पान में कुछ ऐसी चीज होती हैं जिनसे इन चीजों को नुकसान होता है. इसका नतीजा होता है कि हड्डियां कमजोर हो जाती है. इससे कुछ लोगों को बुढ़ापे में हड्डियों की बहुत परेशानी हो जाती है. इसलिए 20 साल की उम्र से ही इन फूड से परहेज करना बहुत जरूरी है.

हमारा पूरा शरीर हड्डियों पर टिका होता है. शरीर के वजन में हड्डियों का वजन सबसे अधिक होता है. अगर हमारी हड्डियां मजबूत नहीं होगी तो हमें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड सकता है . विज्ञान कहता है कि 20 वर्ष की उम्र तक हड्डियों का संपूर्ण विकास हो जाता है. इसके बाद हड्डियों में वृद्धि न के बराबर होती है. 30 वर्ष के बाद तो यह पूरी तरह बंद हो जाती है. लेकिन जितनी हड्डियों की मजबूती है वह बुढ़ापे तक बरकरार रहे, इसके लिए जरूरी है कि शरीर में कैल्शियम का क्षय न हो यानी नुकसान न हो लेकिन कुछ ऐसे फूड हैं जो कैल्शियम के नुकसान को बढ़ाता है. यही कारण है कि कुछ लोगों को बुढ़ापे में ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी हो जाती है. यह बहुत ही दर्दनाक बीमारी है. इसमें उठना भी मुश्किल हो जाता है।।

ऐसे में आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि किन फलों का ज्यादा सेवन करने से हड्डियां बुढ़ापे में कमजोर नही होती है. हड्डियों की मजबूती बरकरार रखने के लिए कैल्शियम के अलावा विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन सी, प्रोटीन और कई अन्य तरह के मिनिरल्स की जरूरत होती है. इन सबको शरीर में सही से एब्जोर्ब करने में कुछ फूड का ज्यादा सेवन नुकसान पहुंचाता है।

यह भी पढ़े : New Gold Hallmark: आज से लागू नया हॉलमार्क, सोने की खरीद और बिक्री के बदलेंगे नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *