Site icon News Jungal Media

वजन का बढ़ना किसी बीमारी का संकेत हो सकता है ,इस आसान तरीके से कर सकते हैं नियंत्रित

NEWS Jungal Health Desk : खान पान के बदलते दौर में लोगों में मोटापा की समस्या भी बहुत तेजी से बढ़ रही है। लेकिन इसके पीछे का कारण नहीं जानते? एक गतिहीन जीवन शैली निसंदेह वजन बढ़ने और पुरानी बीमारियों diseases का एक प्रमुख कारण है। इसके अलावा मोटापा कई स्वास्थ्य समस्याओं का घर है। लेकिन आपका वजन क्यों बढ़ता है इसका कारण कुछ और भी हो सकता है।

वजन बढ़ने के लिए गलत खान-पान, व्यायाम ना करना और खराब नींद भी इसकी जिम्मेंदार हो सकती हैं। इन चीजों पर ध्यान केंद्रित कर इस समस्या से काफी हद तक निजात पाया जा सकता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि जब आप पोषक तत्वों का सेवन करते हैं जिनकी आपके शरीर को आवश्यकता है,तो आपकी तृप्ति का स्तर बढ़ जाता है,और आप अनावश्यक रूप से लालसा नहीं करते हैं। इसका मतलब है कि आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन नहीं करेंगे और अंत में आपका वजन कम होना शुरू हो जाएगा।

एक पैकेट फूड आइटम में बहुत अधिक कैलोरी होती है और माइक्रो में कम होता है। इसलिए यह आपको अधिक समय तक आपका पेट भरा नहीं रख सकता है। और आपको कुछ ही समय में फिर से भूख लगने लगती है। यदि आप अपने खाने-पीने पर नियंत्रण रखते हैं, तो आप जल्द ही अपना वजन कम होता हुआ देख सकते हैं। इसलिए जो कुछ भी आप पसंद करते हैं उसे पर्याप्त मात्रा में खाएं और अतिरिक्त कैलोरी को खत्म करने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन दिन व्यायाम करें।

यह भी पढ़े :- UP Roadways: 24प्रतिशत महंगा हुआ बसों का सफर,अब इतना करना पड़ेगा भुगतान

Exit mobile version