क्या होती हैं हूरें, जन्नत की ऐसी सुंदर युवतियां… खूबसूरत आंखों वाली होती है

इस्लाम में जन्नत में हूरों की कल्पना की गई है. सच्चे मुसलमान को मृत्यु के बाद जन्नत में जो सुंदर स्त्रियां मिलने की बात की गई है, उसे हूर कहा गया है, उनके बारें में कुरान से लेकर हदीस तक में लिखा गया है.

News Jungal Desk:- सुदीप्तो सेन के निर्देशन वाली फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ पर हाल में काफी विवाद हुआ.अब इसी से मिलते-जुलते मुद्दे पर बनी फिल्म ’72 हूरें’ पर भी विवाद शुरू हो गया है. इस फिल्म का टीज़र रिलीज होते ही सोशल मीडिया पर इसको लेकर घमासान छिड़ गया. खैर फिल्म अपनी जगह है. हूरें वास्तव में क्या होती हैं. ज्यादातर धर्मों religions में जन्नत और स्वर्ग की कल्पना करते हुए वहां खूबसूरत स्त्रियों की कल्पना की गई है या माना गया है कि वहां ऐसी स्त्रियां हैं, कोई धर्म उन्हें अप्सरा या उर्वसी कहता है तो कहीं उसे हूर कहा गया.

पारदर्शी शरीर वाली बेहद सुंदर स्त्रिया

– हूर एक अत्यधिक सुंदर युवा स्त्री होती है जिसका शरीर पारदर्शी होता है. उसकी हड्डियों में बहने वाला द्रव्य इस तरह दिखता है मानो रूबी और मोतियों की लड़ियां. वह एक पारदर्शी सफेद गिलास में लाल शराब की तरह नजर आता है.
– उसका रंग सफेद है, और साधारण स्त्रियों की तरह शारीरिक कमियों और विकारों से वो परे होती है.
– प्रत्येक हूर किशोर वय की कन्या होती है. उसके शरीर गठन आकर्षक होता है. हूरें भव्य परिसरों वाले महलों में रहतीं हैं.
– हूर यदि ‘जन्नत’ में अपने आवास से पृथ्वी की ओर देखे तो सारा मार्ग सुगंधित और प्रकाशित हो जाता है.
– हूर का मुख दर्पण से भी अधिक चमकदार होता है. उनके गाल में कोई भी अपना प्रतिबिंब देख सकता है.

उनकी आंखें बहुत खूबसूरत होती हैं
इस्लामिक मान्यताओं में हुर ऐसी स्त्रियां हैं, जिनकी आंखें बहुत खूबसूरत होती हैं, जो उन मुस्लिमों को मिलती हैं, जो खुदा और जन्नत में यकीन रखते हैं. उनके लिए खुद को न्योछावर कर देते हैं. इस तरह का टर्म या बात कम से कम 04 बार कुरान में आई है. इसके बारे में हदीसों में भी काफी कुछ कहा गया है. स्मिथ एंड हेद्दाद ने अपनी किताब “इस्लामिक अंडरस्टैंडिंग” में हदीसों का अध्ययन करने के बाद हूर के बारे में जो लिखा, उसका निचोड़ ये है ।

यह भी पढ़े :-टोल टैक्स देकर कर रहे हैं यात्रा तो मिलेंगी कई सुविधाएँ,पेट्रोल से लेकर कई चीजें होंगी मुफ्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *