Site icon News Jungal Media

क्या है ब्रेन फाँग , बच्चों से लेकर बुजर्ग हो रहे शिकार जानिए लक्षण और बचाव …

अगर दिमाग शांत नहीं रहता और फैसले लेने से लेकर किसी भी काम को करने में कन्फ्यूजन बना रहता है याददाश्त की कमी हो गई है और ध्यान केंद्रित नहीं रहता तो ऐसे में सावधान होने की जरूरत है एक्सपर्ट के मुताबिक मन में चिंता दिमाग में तनाव ब्रेन फाँग के लक्षण हैं ।

न्यूज जंगल डेस्क :- वर्तमान समय में भागदौड़ की जिंदगी वाह बदलते दिनचर्या की वजह से सबसे ज्यादा असर तनाव चिंता के कारण दिमाग पर पड़ रहा है इसका असर सीधे ब्रेन में होता है जो ब्रेन फाग के रूप में बदल जाता है यह बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक प्रभावित कर सकता है इसमें अत्यधिक थकान निराशा और किसी काम में बार-बार फेल होना उदास मन और किसी शब्द को या किसी काम को लगातार भूल जाना जैसे लक्षण व्यक्ति में आने लगते हैं।

ऐसे में ब्रेन फाग से बचाव के लिए इंसान को अनावश्यक रूप से अपने दिमाग पर बोझ नहीं डालना चाहिए किसी भी बात को व विचार को अपने करीबियों से साझा कर लेना चाहिए शराब सिगरेट और अत्यधिक मात्रा में कैफीन के सेवन से बचना चाहिए साथ ही व्यायाम जरूर करना चाहिए । जरूरत के मुताबिक protein-calorie विटामिन को अवश्य लेना चाहिए ।

मनोचिकित्सक डॉ आराधना गुप्ता (Psychiatrist Dr. Aradhana Gupta) के अनुसार अवसाद चिंता तनाव में ब्रेन फाँग आम हो गया है इस दिमाग की समस्या से बचने के लिए हाइड्रेटेड रहे ,पर्याप्त नींद लें नियमित व्यायाम करें स्वस्थ और संतुलित आहार ने स्वस्थ वजन बनाए रखें साथी ऐसी चीजों को जरूर करें जिससे खुशी मिलती हो ।अगर दिक्कत महसूस हो और दिमाग पर ज्यादा असर पड़े तो मनोचिकित्सक की सलाह जरूर लें ।

ये भी पढ़ें:-: Ramcharit Manas: स्वामी प्रसाद मौर्य के बयान पर शिवपाल यादव ने बीजेपी को लेकर कही बड़ी बात

Exit mobile version