Site icon News Jungal Media

कब है अक्षय तृतीया? जानिए शुभ मुहूर्त और तिथि, ये 4 वस्तुएं खरीदना होता है शुभ

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्व माना जाता है. अक्षय तृतीया का दिन धन की देवी माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को समर्पित है. अक्षय तृतीया के दिन खरीदारी को शुभ माना जाता है. इस दिन खरीदी गई चीजें शुभ फल प्रदान करती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि लाती हैं।

News Jungal Spitiual Desk : अक्षय तृतीया Third day of Akshaya का त्योहार वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हर साल मनाया जाता है. इस साल अक्षय तृतीया 22 अप्रैल 2023 शनिवार के दिन मनाई जा जायेगी. बहुत सी जगहों पर इसे आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है. धर्म शास्त्रों के अनुसार, अक्षय तृतीया पर मांगलिक कार्य के लिए शुभ मुहूर्त नहीं देखा जाता है। इस दिन किसी भी प्रकार के नए कार्य की शुरुआत कर सकते है उसमें सफलता मिलती है। शास्त्रों के अनुसार अक्षय तृतीया का दिन भगवान विष्णु Lord Vishnu और माता लक्ष्मी को समर्पित किया गया है।

अक्षय तृतीया पर इन चीजों को खरीदना होता है शुभ
1. दक्षिणावर्ती शंख: अक्षय तृतीया के दिन दक्षिणावर्ती शंख को खरीद कर घर लाना बेहद शुभ है. माता लक्ष्मी को शंख बेहद प्रिय है. वहीं, भगवान विष्णु भी अपने हाथों में शंख धारण करते हैं. अक्षय तृतीया पर माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए दक्षिणावर्ती शंख को घर लेकर आना चाहिए, विधि-विधान से पूजा करके घर के मंदिर में रखना चाहिए।

2. श्रीयंत्र :  अक्षय तृतीया के दिन श्री यंत्र को घर में लाना बेहद शुभ माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन श्री यंत्र खरीदकर घर के मंदिर में विधि-विधान पूजा कर रखें लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं और व्यक्ति व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

3. मटका:  अक्षय तृतीया के दिन मटका या कलश खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन जल से भरा हुआ मटका या चावल से भरा कलश लेकर के आना शुभ होता है. ऐसा करने से घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती।

4. जौ:  अक्षय तृतीया के दिन जौ खरीदना बेहद शुभ होता है। इस दिन पूजा में माता लक्ष्मी को भी जौ अर्पित करने चाहिए. पूजा के पश्चात इस जौ को लाल कपड़े में लपेटकर अपने घर के धन स्थान पर रखने से घर की धन संपत्ति आती है।

यह भी पढ़े : चार धाम यात्रियों बड़ी खुशखबरी! 5,500 रुपये से शुरू हो रही हेलीकॉप्‍टर बुकिंग सुविधा

Exit mobile version