देश के यूपी, एमपी, बिहार सहित अधिकांश राज्यों में कब से खुलेंगे स्कूल, यहां चेक करें पूरी डिटेल

 मध्य प्रदेश 15 जून से स्कूल शुरू हो जाएंगे. यहां कुल 45 दिनों की छुट्टी रहेगी. स्कूलों में छुट्टी 1 मई से शुरू हुई थी. वहीं उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई से स्कूल शुरू होंगी

News Jungal Desk :- देश के यूपी, एमपी, बिहार सहित अधिकांश राज्यों में गर्मी की छुट्टियां जारी हैं । वहीं तेलंगाना राज्य में स्कूल खुलने जा रहे हैं । और सरकार ने 12 जून तक स्कूलों के लिए अवकाश घोषित किया है । एक जून से इंटर कॉलेज शुरू हो जाएंगे । और इस संदर्भ में पहले ही कई निजी कॉलेजों ने छात्रों को संदेश भेज दिया है । हालांकि कक्षा 1 से 10वीं में पढ़ने वाले छात्रों के लिए ही 12 जून से स्कूल शुरू होंगे । और वहीं कुछ जिलों में तेज धूप के कारण इन छुट्टियों को आगे बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है ।

आप को बता दें कि दक्षिण-पश्चिम हवा देश में प्रवेश कर गई है. जिससे सूरज की तपिश कम हो गई है. तेलुगू राज्यों के कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है । और इन राज्यों के शिक्षा विभाग ने कहा है कि भीषण गर्मी पड़ी तो सरकारें स्थिति के आधार पर फैसला ले सकती हैं । तेलंगाना सरकार ने 25 अप्रैल से 11 जून तक सरकारी और निजी स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की है । शिक्षा विभाग के सूत्रों का कहना है कि 12 जून से स्कूल शुरू हो जाएंगे. इस बार 48 दिनों का ग्रीष्म अवकाश घोषित किया गया है. बता दें कि शिक्षा विभाग जून के पहले सप्ताह से बालवाड़ी कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई. इस पृष्ठभूमि में 1 जून से बदलाव किए जाएंगे. हालांकि शैक्षणिक वर्ष 12 जून से ही शुरू होगा ।

  • मध्य प्रदेश – मध्य प्रदेश 15 जून से स्कूल शुरू हो जाएंगे. यहां कुल 45 दिनों की छुट्टी रहेगी. स्कूलों में छुट्टी 1 मई से शुरू हुई थी.
  • उत्तर प्रदेश – उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई से स्कूल शुरू होंगी. यूपी में गर्मी की कुल 40 छुट्टियां रहनी है ।
  • ओडिशा – ओडिशा की स्कूलों में 5 मई से छुट्टी शुरू हो गई है जो 18 जून 2023 तक जारी रहेगी. इस बार 43 दिन का समय वेकेशन है. 19 जून से स्कूल शुरू हो जाएंगे ।
  • महाराष्ट्र – महाराष्ट्र में 15 जून तक के लिए छुट्टियां घोषित की गई हैं. 16 जून से स्कूल शुरू हो जाएंगे.
  • हिमाचल प्रदेश – हिमाचल प्रदेश में 22 जून से 29 जुलाई तक गर्मी की छुट्टियां होंगी. यहां कुल 38 दिनों का समर वेकेशन होगा
  • यह भी पढ़े :   भारत 4 जुलाई को वर्चुअली करेगा एससीओ समिट की मेजबानी,डिजिटल तरीके से शिरकत करेंगे सदस्य देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *