धनतेरस पर लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते वक्त जरूर ध्यान रखे यें बाते, भूलकर भी न करें ये गलती…

News jungal desk :– धनतेरस का पर्व कल यानी 10 नवंबर, शुक्रवार को मनाया जाएगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस बर धनतेरस पर प्रीति योग का खास संयोग बन रहा है। इसके अलावा इस बार धनेतरस पर ग्रहों की स्थिति भी शुभ रहने वाली है। ऐसे में लोग यह जानता चाहेंगे कि आखिर धनतेरस पर खरीदारी के लिए क्या शुभ मुहूर्त रहने वाले हैं। पंचांग के अनुसार 10 अक्टूबर को सुबह 11 बजकर 57 मिनट के बाद पूरे दिन खरीदारी कर सकते हैं… You can shop throughout the day after 11:57 am on October 10…ऐसे में लोग यह जानने को उत्सुक होंगे कि धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी और भगवान की मूर्ति खरीदने में किन बातों का ध्यान रखें या इस दौरान किन गलतियों को ना करें…In such a situation, people will be curious to know what things should be kept in mind while buying the idol of Goddess Lakshmi and God on the day of Dhanteras or what mistakes should not be made during this period.

धनतेरस का क्या है महत्व-What is the significance of Dhanteras?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी और ऋद्धि-सिद्धि के दाता भगवान गणेश की मूर्ति खरीदना सर्वोत्तम है। क्योंकि इस दिन खरीदी गई मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्तियों ही पूजा तो दिवाली के दिन होती है। इतना ही नहीं, इस दिन खरीदी गई मूर्तियों की पूजा तो पूरे साल होती है। हालांकि कुछ लोग जो धातु की मूर्ति खरीदते हैं, हमेशा के लिए रहती हैं और रोजना इनकी पूजा की जाती है। आइए जानते हैं कि धनतेरस पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखें। साथ ही इस दौरान कौन-कौन गलतियां न करें।

मां लक्ष्मी की प्रतिमा कैसी होनी चाहिए ?What should be the statue of Goddess Lakshmi?

धनतेरस पर किसी भी प्रकार की मूर्ति नहीं खरीद लेनी चाहिए। इस दिन मां लक्ष्मी की धनवर्षा करती हुई तस्वीर या मूर्ति खरीदना शुभ रहता है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति को धनतेरस पर इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए। इसके अलावा मूर्ति या तस्वीर में प्रतिमा की हाथ से सिक्के या धन गिरना शुभता और सकारात्मकता का प्रतीक है। जानकारी के लिए बता दें कि दीवाली के दिन उल्लू की जगह हाथी या कमल पर विराजमान मां लक्ष्मी की प्रतिमा की पूजा नहीं करनी चाहिए। मूर्ति लेते वक्त ध्यान रखें कि वह मिट्टी से बनी हो। मिट्टी की प्रतिमा के साथ पीतल, अष्टधातु या चांदी की मूर्ति का भी पूजन कर सकते हैं…Along with the clay idol, one can also worship a brass, Ashtadhatu or silver idol.

लक्ष्मी-गणेश की अलग-अलग मूर्तिDifferent idols of Lakshmi and Ganesh

ज्योतिष शास्त्र अनुसार, धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति खरीदना शुभ है। इस दिन शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति खरीदकर घर लाने से उनकी कृपा का विशेष लाभ प्राप्त होता है। इस दिन भूलकर भी मां लक्ष्मी-और गणेश की एकसाथ वाली मूर्ति न खरीदें। धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी और गणेश की अलग-अलग मूर्तियां ही खरीदनी चाहिए…Do not buy idols of Goddess Lakshmi and Ganesha together. On the day of Dhanteras, only separate idols of Goddess Lakshmi and Ganesha should be bought.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News jungal इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें

यह भी पढ़ें: Salman और Katrina एक साथ मनाएंगे दिवाली, Bigg Boss 17 में धमाल मचाते नजर आयेंगे ये सितारे…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *