योगी सरकार ने बदली बेसिक शिक्षा की तस्‍वीर, प्राइवेट स्कूलों को दी मात

योगी सरकार की कोशिशों से अब प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों की तस्वीर बदल रही है. चार साल पहले शुरु किए गए इंग्लिश मीडियम के परिषदीय स्कूलों के बच्चे भी अंग्रेजी में न केवल शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, बल्कि कई बच्चे फर्राटेदार इंग्लिश बोलते हुए कान्वेंट स्कूलों के बच्चों को भी मात दे रहे हैं. संगम नगरी प्रयागराज के नगर क्षेत्र के एक इंग्लिश मीडियम के एक परिषदीय विद्यालय के बच्चों की प्रतिभा देखकर आप भी दंग रह जाएंगे. पेश है

News Jungal desk : आइए आज हम आपको एक ऐसे इंग्लिश मीडियम के परिषदीय विद्यालय में ले चलते हैं। जहां पर बच्चे न केवल फर्राटेदार इंग्लिश बोल रहे हैं . बल्कि ये बच्चे प्रार्थना के दौरान इंग्लिश में ओथ यानि शपथ भी लेते हैं । और आम तौर पर प्राइवेट कान्वेंट स्कूलों की तुलना में परिषदीय विद्यालयों को काफी पिछड़ा हुआ माना जाता है । लेकिन योगी सरकार ने परिषदीय विद्यालयों की तस्वीर बदलने की ठानी है । और इसके लिए 2018-19 में प्रदेश में इंग्लिश मीडियम के परिषदीय विद्यालयों की शुरुआत हुई है । इसमें परिषदीय विद्यालयों के ही योग्य शिक्षकों का चयन किया गया है ।

प्रयागराज जिलें में जहां कुल 2853 परिषदीय विद्यालयों में पांच लाख से ज्यादा बच्चे पढ़ते हैं । और वहीं प्रयागराज के बीस विकास खंडों में से हर विकास खंड में दस-दस इंग्लिश मीडियम परिषदीय विद्यालय खोले गए हैं. इसके साथ ही नगर क्षेत्र के विद्यालयों को मिलाकर जिले के 210 इंग्लिश मीडियम परिषदीय विद्यालयों में करीब 21 हजार बच्चे इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई कर रहे हैं ।

87 परिषदीय विद्यालय में से दस विद्यालय इंग्लिश मीडियम  
बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी के मुताबिक सरकार ने इंग्लिश मीडियम के बच्चों के लिए अंग्रेजी में पाठ्य पुस्तकें भी तैयार कराई है. जिससे इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई करने वाले बच्चों में काफी भी बदलाव आ रहा है और वहीं खंड शिक्षा अधिकारी नगर प्रज्ञा सिंह का कहना है कि नगर क्षेत्र में कुल 87 परिषदीय विद्यालय हैं । और जिनमें से दस विद्यालय इंग्लिश मीडियम के भी हैं । और उनके मुताबिक सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले ज्यादातर बच्चों के अभिभावकों की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है । और इसलिए ऐसे अभिभावक बच्चों को कुछ काम धंधे में लगाना चाहते हैं ।

वहीं इंग्लिश मीडियम के परिषदीय विद्यालयों में अगर आपको बदलाव देखना हो तो आदर्श उच्च प्राथमिक विद्यालय सीपीआई कम्पोजिट में चले आइए. जहां पर बच्चे प्रार्थना के समय जहां ओथ यानि शपथ हिन्दी के साथ अंग्रेजी भाषा में लेते हैं. वहीं क्लास रुम में शिक्षकों के जाने पर खड़े होकर गुड मार्निंग भी बोलते हैं । और बच्चों को भी इंग्लिश मीडियम के स्कूलों में पढाई ज्यादा अच्छी लग रही है और यहां बच्चे पढ़ाई करके बोर न हों इसके लिए बच्चों को व्यायाम कराया जाता है. इसके अलावा म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट के माध्यम से भी बच्चों की प्रतिभा को नया आयाम मिल रहा है ।

 प्राइमरी और अपर प्राइमरी में पढ़ने वाले बच्चे बोलते है इंग्लिश 

लेकिन आदर्श उच्च प्राथमिक विद्यालय सीपीआई कम्पोजिट के शिक्षकों ने अभिभाकों के टेलीफोन नंबरों की एक डायरेक्टरी भी तैयार की है. जिसके जरिए अभिभावकों से समय समय पर संपर्क किया जाता रहता है और बच्चों को स्कूल आने के लिए मोटीवेट भी किया जाता है। और खंड शिक्षा अधिकारी नगर प्रज्ञा सिंह के मुताबिक निपुण स्कीम आने के बाद बच्चों में सीखने की ललक बढ़ी है और पढ़ाई का तरीका भी बदला है. उनके मुताबिक अब प्राइमरी और अपर प्राइमरी में पढ़ने वाले बच्चे इंग्लिश बोलते हैं. जिसे देखर अच्छा लगता है ।

Read also : पहले तीखे सवाल और आज चुनाव आयुक्त की नियुक्ति पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दे दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *