Startup Business Loans for MSMEs

Youth Start Up Loan Scheme : CM योगी की युवा उद्यमियों को लेकर बड़ी घोषणा, ब्याज मुक्त होगा पांच लाख रुपये तक का लोन

Youth Start Up Loan Scheme : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय एमएसएमई दिवस पर गुरुवार को 20 हजार करोड़ के ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया और सांकेतिक रूप से कुछ लाभार्थियाें को चेक भी सौंपे। उन्‍होंने घोषणा क‍ि युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार उन्हें पांच लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराएगी। सीएम योगी ने ने एमएसएमई को अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताया।

Youth Start Up Loan Scheme

युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार उन्हें पांच लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण (Government Business Loan 2024) उपलब्ध कराएगी। बैंकों के माध्यम से मिलने वाले इस ऋण की गारंटी भी सरकार लेगी। अगले दस वर्षों में इस योजना से दस लाख लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय एमएसएमई दिवस पर गुरुवार को लोकभवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में यह घोषणा की। इस मौके पर उन्होंने 20 हजार करोड़ के ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ (Youth Start Up Loan Scheme) किया और सांकेतिक रूप से कुछ लाभार्थियाें को चेक भी सौंपे।

Government Business Loan 2024

प्लेज योजना के तहत झांसी में बने पहले निजी औद्योगिक पार्क (रानी लक्ष्मी बाई प्लेज पार्क) का उद्घाटन और रेजिंग एंड एक्सेलेरेटिंग एमएसएमई परफार्मेंस (रैम्प) योजना का शुभारंभ भी उन्होंने किया। कार्यक्रम में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, ओडीओपी और खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के लाभार्थियों के बीच टूलकिट का वितरण भी किया गया।

MSME को बताया अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़ (MSME Loan Scheme 2024)

मुख्यमंत्री ने सूक्ष्म, लघु और और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) को अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताया। योगी जी ने कहा, यह क्षेत्र उचित प्रोत्साहन के अभाव में दम तोड़ रहा था, लेकिन प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वर्ष 2017 के बाद प्रदेश सरकार के प्रयासों से यह आज सबसे तेजी से उभरता क्षेत्र है। 2017 में उत्तर प्रदेश देश की छठी अर्थव्यवस्था थी, आज देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गयी है। देश में सबसे अधिक रोजगार उत्पन्न करने वाला प्रदेश भी यूपी ही है।

उन्होंने डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कारिडोर का विशेष रूप से जिक्र किया। कहा, डिफेंस कारिडोर में 24 हजार करोड़ रुपये का निवेश आ चुका है। मुख्यमंत्री ने एमएसएमई नीति (Startup Business Loans for MSMEs) के तहत दी जा रही सुविधाओं व रियायतों की भी चर्चा की।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के उत्पादों की बेहतर मार्केटिंग के लिए पिछले वर्ष इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया गया था। इस वर्ष भी 25 से 29 सितंबर के बीच ग्रेटर नोएडा में ट्रेड शो का आयोजन किया जाएगा। कहा, मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा के तहत अब तक 24.60 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। उन्होंने सभी एमएमएमई उद्यमियों को इस योजना का लाभ उठाने की सलाह दी। कार्यक्रम में एमएसएमई मंत्री राकेश सचान, अवसंरचना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह, एमएसएमई विभाग के प्रधान सचिव आलोक कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।

छोटे उद्यमियों को आसानी से ऋण उपलब्ध कराएं बैंक: राकेश सचान (Government Schemes for Startups)

एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने कहा कि छोटे उद्यमियों को बैंकों से ऋण मिलने में परेशानी होती है। उन्होंने राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) से अनुरोध किया कि आपसी समन्वय से इस प्रक्रिया को आसान बनाया जाए, ताकि एमएसएमई सेक्टर को परेशानी न हो। राकेश सचान ने कहा कि प्रदेश में 90 लाख एमएसएमई इकाइयां करोड़ों लोगों को रोजगार दे रहीं हैं।

Government Schemes for Startups

उन्होंने कहा कि उद्यमियों (Skilled Youth Startup Scheme)को आसानी से जमीन उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार प्लेज योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत प्रदेश में 11 निजी औद्योगिक पार्क बन रहे हैं, आज झांसी में पहला पार्क शुरू हो रहा है। सचान ने कहा कि अवैध कब्जे की जमीन को भी औद्योगिक पार्क के लिए लैंड बैंक के रूप में इस्तेमाल करने की सरकार की योजना है।

Read more : Latest  Kanpur News :  कानपुर के लिए खुशखबरी, रेलवे क्रासिंग पर बनेगा फोरलेन पुल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *